किसी भी ब्लॉग का स्पैम स्कोर कब खतरनाक माना जाता है?

किसी भी ब्लॉग वेबसाइट का स्पैम स्कोर कब खतरनाक माना जाता है?

ब्लॉग का spam स्कोर जितना कम होगा उतना ही अच्छा है कोशिश करें कि आपका blog spam फ्री हो तभी आपका ब्लॉग सर्च इंजन में अच्छे से रैंक करेगा।

अगर आपका Blog का Spam स्कोर 10 या उससे ज़्यादा है तो आपको जल्दी से जल्दी इसपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि गूगल ऐसे वेबसाइट्स या ब्लॉग को अच्छा नही मानता।

Spam Score बढ़ता क्यों है?
ये सवाल हमारे हर bloggers के मन मे आता है, पर क्या उन्हें पता होता है कि ये आखिर बढ़ता क्यों है? अगर आपको नही पता तो यहां पर पढ़ लीजये शायद आपको कुछ समझा पाऊं।

Spam Score, दुनिया की famous SEO Company MOZ के द्वारा Develop किया गया Rating System हैं जो किसी भी वेबसाइट के विभिन्न factor के आधार पर Score करती है|
आसान भाषा मे Spam Score Website की की एक Rating System है इसके लिए Score की limit 0-17 के बिच में रखी गयी है इसे प्रतिशत में भी 0 -100 के बिच की rating दिया गया है अब यदि किसी website की Spam Score 1-30% के बिच है तो इसका मतलब Website का spam Score low condition में है और यदि 31-60% के बिच है तो medium है और यदि इससे ऊपर यानि की 61-100% का मतलब साईट search engine से penalized हो चुकी है या फिर हो जाएगी|

MOZ के अनुसार गूगल ने जिन वेबसाइटों को अबतक बैन किया है, उनमें जो जो कॉमन चीजें होती हैं, उन्ही के आधार पे स्पैम स्कोर मापा जाता है। उनका अल्गोरिथम 27 तरह के फैक्टर्स के Basis पर किसी भी वेबसाइट के स्पैम स्कोर को डिसाइड करता है।

Spam Score बढ़ने से कैसे रोकें?

  • स्पैम स्कोर कम करने के लिए आप अपने ब्लॉग को किसी ऐसे वेबसाइट से लिंक न करें जिसका स्पैम स्कोर ज़्यादा हो।
  • खराब वेबसाइट/ब्लॉग पर कमेंट करने से भी बचें।
  • अपने किसी भी एक पोस्ट में बाहर के बहुत सारे लिंक्स को न जोड़ें।
2 Likes

बहुत धन्यवाद| हमें यह जानकारी काफी उपयोगी लगी|

आप कहेना क्या चाहते है की। .स्पैम स्कोर केवल केवल कमेंट करने से इनक्रीस होता है ??

स्पैम स्कोर बढ़ने के कई कारण हैं, उनमे से एक कारण यह है कि लोग बैकलिंक बनाने के चक्कर मे कई बार गलत वेबसाइट पर कमेंट करके बैकलिंक बना लेते हैं।

हाँ मै वही बोलना चाहा रहा हु की स्पैम स्कोर बढ़ने के बहुत सारे रीज़न है - जैसे की फ़र्ज़ी वेबसाइट या फॉर्म पर जा कर बैकलिंक बना लेना - गलत फोरम पर जा कर सिग्नेचर लेना -इससे हमारी वेबसाइट पर स्पैम स्कोर के साथ साथ वेबसाइट बाउंस रेट भी बढ़ जाता है -

1 Like