SMI Forum Rules (दिशा निर्देश)

सबसे पहले SMI Forum में आपका स्वागत है,

आप निश्चित रूप से हमारे समुदाय में शामिल हो सकते है और सहायता प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही दुसरो की समस्याओं को हल करने में मदद भी कर सकते हैं। हम मदद करने कराने में विश्वास करते हैं।

लेकिन इस फोरम का उपयोग करने के लिए आपको कुछ रूल फॉलो करने होंगे, जो इस फोरम को बेहतर बनाने में मदद करते है।

SMI Forum Rules (फोरम दिशा निर्देश)

इस मंच का उपयोग करने से पहले, कृपया हमारे दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें। इससे आपको अपने खाते को निलंबित होने से बचाने में मदद मिलेगी।

1. अपने नाम से ही प्रोफ़ाइल बनाये (Create Profile with your Name)

हमारी पहली शर्त यही है कि आप अपने नाम से ही प्रोफाइल बनाये, ताकि फोरम पर स्पैम न हो। फॉर्म को स्पैम से बचाए रखने के लिए ये जरुरी है।

  • अपने नाम से ही अकाउंट बनाये।
  • प्रोफाइल फोटो में अपना ही फोटो लगाये।

नोट:- अगर कोई डोमेन नाम से अकाउंट बनाता है तो उसे अप्रूवल नहीं मिलेगा।

2. अपना प्रोफ़ाइल पूरा करें (Complete Your Profile)

यदि आपने यहां अपना खाता नहीं बनाया है, तो ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और अपना खाता बनाये उसके बाद, कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रोफ़ाइल की सभी आवश्यक जानकारी भर चुके है।

प्रोफाइल को पूरा करने के लिए यहां कुछ नियम दिए गए हैं।

  • अपने मूल और पूर्ण नाम का उपयोग करें।
  • अपने उपयोगकर्ता नाम के लिए भी ऐसा ही करें।
  • Bio में लिंक न जोड़ें, बस अपने बारे में लिखें।

यह फोरम को साफ़-सुथरा बनाने में और स्पैम को रोकने में मदद करता है, साथ ही यह एक-दूसरे को आसानी से जानने में भी मदद करता है।

3. सही श्रेणी चुनें ( Pick the Right Category)

मुझे यकीन है कि आप चाहते हैं कि आपका प्रश्न अधिक उचित लक्षित उत्तर प्राप्त करने के लिए सही हो? इसलिए हमेशा सही श्रेणी चुनें जो आपके प्रश्न के लिए प्रासंगिक हो।

इससे दूसरों को यह जानने में मदद मिलती है कि यह विशिष्ट प्रश्न किस ‘श्रेणी’ के अंतर्गत आता है और वे आपके प्रश्न को भी बेहतर ढंग से समझेंगे।

4. स्पष्ट प्रश्न पूछें ( Ask Clear Question)

संक्षिप्त प्रश्न न रखें, यह हमें भ्रमित करेगा और हमारे लिए यह समझना मुश्किल होगा कि आप क्या कहना चाहते हैं?

हमेशा एक स्पष्ट प्रश्न पूछें और इसके लिए पर्याप्त विवरण जोड़ें, इससे हमें आपके प्रश्न को समझने में मदद मिलेगी और हम आपको अधिक स्पष्ट उत्तर दे पाएंगे।

5. सवाल पूछने से पहले सर्च कर ले (Search before Ask)

अपना सवाल पूछने से पहले एक बार पुराने सवालो को सर्च कर ले, हो सकता है आप जो सवाल पूछने जा रहे है, वो सवाल पहले से ही किसी और के द्वारा पूछा जा चूका हो।

6. आत्म-प्रचार (Self-promotion)

जब तक आप इस समुदाय में कुछ मूल्य जोड़ रहे हैं, तब तक हम आत्म-प्रचार की अनुमति देते हैं। यदि इस मंच का उपयोग करने के लिए आपका एकमात्र उद्देश्य आपके लेख और सामान को बढ़ावा देना है, तो हमे क्षमा करें।

यह जगह आपके लिए सही नहीं है। हम किसी पर प्रतिबंध नहीं लगाना चाहते हैं, लेकिन हम इस फॉर्म को साफ-सुथरा रखना चाहते हैं और स्पैम से बचना चाहते हैं।

यहाँ ‘affiliate’ या ‘referral’ लिंक यहां पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यदि कोई आपसे आपके product/service के लिए referral link का अनुरोध करता है, तो आप उन्हें सीधे संदेश भेज सकते हैं, इसे सार्वजनिक रूप से साझा न करें।

अपनी पोस्ट में किसी भी छोटे URL (जैसे कि bit.ly , goo.gl , आदि) का उपयोग न करें, यदि आप यहां कोई valuable reference/resource जोड़ना चाहते हैं, तो Original URL का उपयोग करें।

7. क्रेडिट/सोर्स (Credits/Source)

यदि आप इस फोरम में किसी का कोड या उत्तर साझा करने जा रहे हैं, तो मैं आपको क्रेडिट/स्रोत देकर उन्हें ठीक से उद्धृत करने का सुझाव दूंगा। यह एक समुदाय है, इसलिए हम हर संभव तरीके से हर किसी की मदद करना चाहते हैं।

लेकिन हम सभी की मेहनत की भी सराहना करते हैं और यह हमारा कर्तव्य है कि हम किसी को उसके काम का श्रेय दें।

धन्यवाद!

6 Likes

:love_letter: :love_letter: :love_letter:

1 Like

ये ऐसी गाइडलाइन्स हैं जिसे आसानी से पूरा किया का सकता है। :heart: :heart:

1 Like

Bilkul Sahi Kaha Iqbal

1 Like

Thank you sir मै आपके सभी गाइडलाइन को फालो करेंगे

2 Likes

welcome करते है हम इस fourm में ।

1 Like